हिंदी दिवस 2023

दिनांक 14 सितंबर, 2023 को सलवान पब्लिक स्कूल, गुरुग्राम में हिंदी दिवस अत्यंत हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर गणेश वंदना के साथ किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. चेतन आनंद जी, लेखिका, रंगमंच निर्देशिका, नाटककार व अभिनेत्री सुश्री काजल सूरी जी, कथाकार बीना शर्मा जी को आमंत्रित किया गया था। हिंदी साहित्य की तीन विधाओं की त्रिवेणी के रूप में कवि, नाटककार व कथाकार ने मंच को सुशोभित किया।
इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती रश्मि मलिक जी ने सभी सम्माननीय अतिथियों का दुशाला ओढ़ाकर एवं पौधा देकर अभिनंदन किया। उन्होंने हिंदी भाषा के प्रति अपने आदर और सम्मान की अभिव्यक्ति की। इस अवसर पर प्रधानाचार्या जी ने विद्यार्थियों को यह संदेश भी दिया कि वे हिंदी भाषा के प्रति अपने प्रेम को बनाए रखें तथा शुद्ध हिंदी का प्रयोग अपने दैनिक जीवन एवं पठन-पाठन में करेंगे तभी हम हिंदी भाषा का सम्मान करने के अधिकारी होंगें। भाषा के शुद्ध प्रयोग के द्वारा ही हम किसी भी क्षेत्र में प्रसिद्धि प्राप्त कर सकते हैं।
डॉ. चेतन आनंद जी ने इस अवसर पर हिन्दी भाषा की उत्पत्ति व विकास पर प्रकाश डाला इसी के साथ हास्य एवं वीर रस की कविताओं से सभी का मन मोह लिया। उनकी रचना आज़ादी की दिवानी, खामोश हम रहे तो पहल कौन करेगा ? व शहीद के तीन चित्र कविता के माध्यम से प्रस्तुत किये जिसे सुनकर सभी भाव विभोर हो गए। सुश्री काजल सूरी जी ने कश्मीर से जुड़ी कविताओं; जैसे – कश्मीर, मिट्टी की महक और अमरूद का पेड़ का बहुत मधुर वाचन किया। तीनों ही कविताएँ स्वयं में गूढ़ अर्थ समेटे हुए थीं।
कथाकार बीना शर्मा जी ने एक कथा-बत्तो रानी और एक लघुकथा –‘जड़’ की अत्यंत प्रभावशाली प्रस्तुति दी।
कार्यक्रम में पेनेलिस्ट के रूप में काव्या शर्मा, इशिता, रानेश चांदना, द्रोण मित्तल, दक्ष सैन, मानवीर सिंह रहे जिन्होंने नाटक, कहानी एवं कविता सृजन के विषय में अनेक प्रश्न किये जिनका संदर्भ व्यक्तियों ने संतोषजनक उत्तर देकर विद्यार्थियों की जिज्ञासा को शांत किया। प्रश्नोत्तर के माध्यम से विद्यार्थियों के ज्ञान में अभिवृद्धि तो हुई साथ ही उन्हें वह सुअवसर प्राप्त हुआ जो उनके स्मृतिपटल पर हमेशा के लिए अंकित हो गया। कार्यक्रम का संचालन सारा खान ,याचना सिंह ,दिशिका व लगन मांगलिक ने किया।
कार्यक्रम में अंत में हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ सविता उपाध्याय ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सफल आयोजन हेतु विद्यालय के प्रबंधक महोदय, प्रधानाचार्या जी, उप प्रधानाचार्या जी प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए सभी सदस्यों का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। साथ ही विद्यार्थियों को साहित्यकारों के साहित्य को पढ़ने व लेखन के लिए प्रेरित करते हुए हिंदी दिवस उत्सव की बधाई व शुभकामनाएं दी।

 

Leave a Reply